The Lallantop
Advertisement

'राघव चड्ढा विजय माल्या की तरह इंग्लैंड भाग गए... ' इतना बोलने पर पंजाब में यू-ट्यूबर पर FIR हो गई

लुधियाना (Ludhiana) लोकसभा सीट से AAP उम्मीदवार अशोक पप्पी पराशर के बेटे ने YouTube Channel के ख़िलाफ़ शिकायत की है. शिकायत में कहा गया है कि यू-ट्यूब चैनल में कई 'आपत्तिजनक' दावे किए जा रहे हैं.

Advertisement
Punjab police lodged FIR against YouTube channel
यू-ट्यूब चैनल के ख़िलाफ़ पंजाब पुलिस ने दर्ज की FIR. (फ़ोटो - इंडिया टुुडे)
font-size
Small
Medium
Large
29 अप्रैल 2024
Updated: 29 अप्रैल 2024 10:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने एक यू-ट्यूब चैनल के ख़िलाफ़ FIR दर्ज की है. यू-ट्यूब चैनल (YouTube Channel) पर आरोप है कि उसने आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा (Raghav Chadha) की बराबरी भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के साथ की है. इसके साथ ही यू-ट्यूब चैनल पर दिल्ली के कथित शराब घोटाले  (Delhi Liquor Scam) को लेकर भ्रामक जानकारी फैलाने और AAP के चुनावी टिकट बेचने की ख़बर फैलाने के भी आरोप हैं. ये FIR लुधियाना से AAP के लोकसभा उम्मीदवार अशोक पप्पी पराशर के बेटे विकास पराशर की शिकायत पर की गई है. FIR के मुताबिक़, विकास भी AAP के कार्यकर्ता हैं.

ये FIR लुधियाना के शिमलापुरी पुलिस स्टेशन में की गई है. जिस यू-ट्यूब चैनल के ख़िलाफ़ FIR की गई है, उसका नाम कैपिटल टीवी बताया जा रहा है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़, विकास ने अपनी शिकायत में कहा है कि यू-ट्यूब चैनल के 'आपत्तिजनक' वीडियो में कई तरह के दावे किए जा रहे थे. इन दावों में ये भी कहा गया- 'विजय माल्या जनता का पैसा लेकर ब्रिटेन भाग गए. इसी तरह राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा भी अपनी आंखों के इलाज़ के बहाने इंग्लैंड भाग गए. साथ ही पंजाब के युवाओं को नशे की लत में झोंकने के बाद AAP ने MP उम्मीदवारों को पैसे से टिकट बांटे.’ शिकायत में कहा गया है कि ऐसे वीडियो सार्वजनिक शांति और सद्भाव को बिगाड़ रहे हैं और इन्हें तुरंत हटाने की ज़रूरत है.

यू-ट्यूब चैनल के ख़िलाफ़ IPC की धारा 153 (A) (धर्म के आधार पर विभिन्न समुदायों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने), 469 (जालसाज़ी), और 505 (सार्वजनिक शांति के विरुद्ध अपराध करने के मकसद से झूठे बयान देना) औऱ IT एक्ट की धारा 66 के तहत ये FIR दर्ज की गई है. शिकायत में कहा गया है कि कैपिटल TV चैनल और दूसरे चैनलों पर झूठे वीडियो के बयान से सार्वजनिक शांति और सद्भाव को नुक़सान पहुचने की संभावना है. साथ ही ये भी संभावना है कि धर्म, जाति, नस्ल और समुदाय के आधार पर देश में विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा मिल सकता है. मामले में DCP जसकिरण सिंह ने बताया,

“शिकायत के आधार पर FIR दर्ज की गई है. जांच की जा रही है.”

ये भी पढ़ें - केजरीवाल की जान को खतरा : AAP

बता दें कि इसी साल फरवरी में पंजाब पुलिस ने यू-ट्यूबर रचित कौशिक को भी उत्तर प्रदेश से गिरफ़्तार किया था. यू-ट्यूबर पर आरोप था कि उसने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और धर्म के आधार पर दुश्मनी को बढ़ावा देने की कोशिश की है. हालांकि यू-ट्यूबर का दावा था कि उन्हें अरविंद केजरीवाल और पंजाब में AAP सरकार को बेनकाब करने के लिए निशाना बनाया गया था.

वीडियो: खाने के ठेले पर 'ग्वालियर के केजरीवाल' AAP पर क्या बोल गए?

thumbnail

Advertisement

Advertisement