The Lallantop
Advertisement

पाकिस्तान में धड़केगा हिंदुस्तानी दिल, कराची से आई आयशा का चेन्नई में मुफ्त हार्ट ट्रांसप्लांट

कराची की रहने वाली आयशा राशन एक गंभीर हार्ट डिस्फंक्शन से जूझ रही थीं. उन्हें हार्ट ट्रांसप्लांट की जरूरत थी.

Advertisement
Pakistani girl heart transplant in India
(सांकेतिक तस्वीर: आजतक)
24 अप्रैल 2024
Updated: 24 अप्रैल 2024 22:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पाकिस्तान से आई 19 साल की एक मरीज को चेन्नई के डॉक्टरों ने नई जिंदगी दी है. कराची की रहने वाली आयशा राशन एक गंभीर हार्ट डिस्फंक्शन से जूझ रही थीं. मतलब आयशा का दिल ठीक से काम नहीं कर रहा था. NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक आयशा को गंभीर हालत में चेन्नई के MGM हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था.

दिल्ली से कराची की लड़की को दिल का दान

हार्ट फेल के कारण आयशा को लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था. हार्ट फेल यानी वो कंडीशन जिसमें दिल शरीर की जरूरत के हिसाब से पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर पाता. इस बीच आयशा के दिल के वॉल्व में लीक की समस्या भी शुरू हो गई. ऐसे में आयशा के लिए जल्द से जल्द हार्ट ट्रांसप्लांट की जरूरत थी.

MGM हेल्थकेयर में हार्ट एंड लंग ट्रांसप्लांट डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉ. केआर बालाकृष्णन और को-डायरेक्टर डॉ. सुरेश राव ने आयशा के केस की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि लड़की भाग्यशाली रही कि समय पर ट्रांसप्लांट के लिए हार्ट उपलब्ध हो गया. डॉक्टरों ने बताया कि आयशा के लिए डोनर हार्ट दिल्ली से मिला था.

ये भी पढ़ें- इस राज्य में अंगदान करने वालों को मरने के बाद मिलेगा राजकीय सम्मान

अब वापस पाकिस्तान लौट सकती हैं आयशा

हार्ट ट्रांसप्लांट के बाद आयशा की हालत स्थिर बताई जा रही है. अब वो पाकिस्तान लौट सकती हैं. आयशा ने कहा कि ट्रांसप्लांट के बाद वो अच्छा महसूस कर रही हैं. उन्होंने बताया कि वो फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई करना चाहती हैं.

एक हार्ट ट्रांसप्लांट में 35 लाख रुपये से अधिक का खर्च आ सकता है. हालांकि आयशा की सर्जरी हॉस्पिटल के डॉक्टरों और एक मेडिकल ट्रस्ट की मदद से मुफ्त में की गई है. आयशा के परिवार ने कहा कि वो ट्रस्ट और चेन्नई के डॉक्टरों की मदद के बगैर इस ऑपरेशन का खर्च नहीं उठा सकते थे. आयशा की मां ने डॉक्टरों, हॉस्पिटल और मेडिकल ट्रस्ट को उनकी बेटी के हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए धन्यवाद दिया है. 

वीडियो: मास्टरक्लास: ऑर्गन डोनेशन का ये सच और सरकार का नया नियम जान लेना चाहिए

thumbnail

Advertisement

Advertisement