The Lallantop
Advertisement

वैम्पायर फेशियल ने HIV फैलाया? तीन औरतों की मौत के बाद 'सच' पता लगा

इन दिनों मार्केट में अलग-अलग तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी के बीच 'Vampire facial' का चलन है. इसे कराने वाली अमेरिका के न्यू मेक्सिको की तीन महिलाएं HIV संक्रमित कैसे हो गईं? जांच में फिर क्या पता लगा?

Advertisement
 vampire facials at New Mexico spa
न्यू मैक्सिको में 3 महिलाओं की HIV संक्रमण से मौत, तीनों ने 'वैम्पायर फेशियल' कराया था. (फोटो- istock)
28 अप्रैल 2024 (Updated: 28 अप्रैल 2024, 18:13 IST)
Updated: 28 अप्रैल 2024 18:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चेहरे के निखार और खूबसूरत दिखने के लिए मार्केट में कई तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी का चलन है. इन्हीं में एक है 'वैम्पायर फेशियल' (vampire facial). 'वैम्पायर' अंग्रेजी का शब्द है. जिसका मतलब है 'खून पीने वाला राक्षस'. लेकिन यहां 'वैम्पायर फेशियल' का मतलब अलग है. इसके बारे में जानने से पहले ये जान लीजिए कि अमेरिका के न्यू मैक्सिको राज्य के एक स्पा में ये फेशियल कराने के बाद तीन महिलाओं की HIV संक्रमण से मौत हो गई है. (3 women contract HIV after vampire facial)

हालांकि ये कह पाना मुश्किल है कि तीनों महिलाएं 'वैम्पायर फेशियल से ही HIV संक्रमित हुईं थी. वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज एंड कंट्रोल (CDC) ने 25 अप्रैल को इस मामले से जुड़ी रिपोर्ट शेयर की है. जिसमें वैम्पायर फेशियल से जुड़े गंभीर जोखिमों के बारे में बताया गया है.

वैम्पायर फेशियल क्या है ?

वैम्पायर फेशियल को प्लेटलेट-रिच प्लाज्मा माइक्रोनीडलिंग प्रोसेस कहा जाता है. इस फेशियल के दौरान व्यक्ति का खून निकालकर उसमें से प्लेटलेट्स को अलग कर दिया जाता है. फिर इन प्लेटलेट्स को छोटी सुइयों से चेहरे में इंजेक्ट किया जाता है. जो काफी मुश्किल से त्वचा में जाती हैं.

तीन महिलाओं की HIV से मौत

बात साल 2018 की है जब एक महिला ने न्यू मैक्सिको के अल्बुकर्क इलाके में बिना लाइसेंस वाले VIP स्पा में वैम्पायर फेशियल कराया था. इसके बाद वो HIV संक्रमित पाई गई. और उसकी मौत हो गई. महिला ने न तो इंजेक्शन से ड्रग्स ली, न उसे संक्रमित खून चढ़ाया गया. उसका पार्टनर भी संक्रमित नहीं था. 

स्पा में वैम्पायर फेशियल करवाने वाली एक दूसरी महिला 2018 में जीवन बीमा के लिए मेडिकल टेस्ट कराने के दौरान HIV पॉजिटिव पाई गई थी. वहीं तीसरी महिला को पता ही नहीं था कि वो HIV से संक्रमित थी. जब तक कि उसे 2023 में अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया था. मामले की जांच करने वाले CDC महामारी विशेषज्ञ अन्ना स्टैडेलमैन-बेहार ने बताया कि ये वे लोग थे जिन्हें एचआईवी होने का कोई खास जोखिम नहीं था. 

स्पा की जांच में क्या सामने आया?

मामले ने जब तूल पकड़ा तो स्पा पर कई सवाल उठने लगे. जांच अधिकारियों ने निरीक्षण में पाया कि स्पा के किचन काउंटर पर बिना लेबल वाली खून से भरी ट्यूबों का एक रैक था. दराजों में बिना कवर की गईं सीरिंज थीं. एक बार इस्तेमाल किए जाने वाले डिस्पोजेबल आइटम्स का कई बार उपयोग किया जा रहा था. उपकरणों को डिसइन्फेक्ट करने के लिए उनके पास स्टीम स्टरलाइज़र तक नहीं था. इसके अलावा स्पा के पास अपने क्लाइंट का अपॉइनमेंट रिकॉर्ड नहीं था. 

स्वास्थ्य अधिकारी सटीक तौर पर ये निर्धारित नहीं कर सके कि मरीज़ HIV से कैसे संक्रमित हुए. जांच अधिकारियों ने दो ऐसे भी HIV मरीजों की पुष्टि की जो स्पा में आने से पहले ही संक्रमित थे. वहां आने वाले ज्यादातर कस्टमर स्पैनिश भाषी थे. इसलिए अधिकारियों को पुराने कस्टमर्स ढूंढकर HIV टेस्ट कराने की चेतावनी देने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. 200 लोगों का टेस्ट कराया गया. लेकिन सबकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई. 

स्पा की मालकिन को सजा

2018 में पहले मामले की पुष्टि के बाद VIP स्पा को बंद करा दिया गया था. स्पा की मालकिन मारिया डी लूर्डेस रामोस डी रुइज़, 2022 में दोषी ठहराए जाने के बाद साढ़े तीन साल की जेल की सजा काट रही हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने न्यू मैक्सिको के इस मामले को HIV वायरस फैलने का नया तरीका बताते हुए चेतावनी जाहिर की है. 

ये भी पढ़ें- ग्लूटेन एलर्जी क्या है, जिससे एनीमिया और डिप्रेशन होने का खतरा बढ़ रहा है

'वैम्पायर फेशियल' के फायदे

जो लोग इस प्रक्रिया को पसंद करते हैं उनका कहना है कि ये झुर्रियों और मुहांसों के दागों को कम करके त्वचा को बेहतर बना सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्लेटलेट्स नई त्वचा की सेल और कोलेजन के विकास में मदद करते हैं. कुछ लोगों का ये भी मानना है कि सर्जिकल फेसलिफ्ट कराने की तुलना में ये एक सस्ता ऑप्शन है. 2013 में अमेरिकी रियलिटी टीवी स्टार किम कार्दशियन ने वैम्पायर फेशियल से गुजरने के बाद अपने चेहरे की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर की थी. 

वीडियो: साफ त्वचा के लिए घर पर ऐसे करें फेशियल ब्लीच

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: कन्नौज के गुटखा मैन को किस नेता से शिकायत है?

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : कन्नौज के दलित लड़के ने अखिलेश यादव पर क्या इल्जाम लगा दिया?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : कन्नौज में कबाड़ उठाए बच्चों को सांसद सुब्रत पाठक से क्या आश्वासन मिला है?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : अमेठी में राहुल गांधी और स्मृति ईरानी के समर्थकों में भयंकर भिड़ंत हो गई!
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : बेरोजगारी पर झारखंड के लोगों ने पीएम मोदी और हेमंत सोरेन को जमकर सुनाया!
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : बिहार के समस्तीपुर में तांत्रिक ने तंत्र विद्या के राज खोले!

Advertisement

Advertisement

Advertisement