The Lallantop
Advertisement

'पाकिस्तान को इज्जत दो, उसके पास...', मणिशंकर अय्यर ने क्या कहा जो बवाल हो गया?

मणिशंकर अय्यर के पाकिस्तान वाले बयान से कांग्रेस ने किनारा कर लिया है. पार्टी की ओर से कहा गया है कि कुछ महीने पहले की गई टिप्पणियों से कांग्रेस पार्टी पूरी तरह असहमत है.

Advertisement
amit shah attacks congress and alliance on Mani Shankar Aiyar pakistan remark
गृह मंत्री ने कहा कि वो गठबंधन और कांग्रेस के लोगों को बताना चाहते हैं कि POK भारत का है, इसको भारत से कोई नहीं छीन सकता है. (फोटो- ट्विटर/POK)
10 मई 2024 (Updated: 11 मई 2024, 12:14 IST)
Updated: 11 मई 2024 12:14 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव के बीच बीजेपी और उसके नेताओं ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के एक बयान को लेकर पार्टी को घेर लिया है. गृह मंत्री अमित शाह ने भी इसे लेकर मणिशंकर अय्यर और कांग्रेस पर हमला बोला है (Amit Shah attacks Mani Shankar Aiyar Pakistan). एक वीडियो में मणिशंकर कह रहे हैं कि भारत को पाकिस्तान को इज्जत देनी चाहिए और ये नहीं भूलना चाहिए कि उसके पास परमाणु बम हैं.

बताया जा रहा है कि वीडियो हालिया नहीं है, थोड़ा पुराना है. लेकिन वीडियो वायरल है. इसे लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधा. 10 मई को झारखंड में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा,

“मणिशंकर अय्यर हमें धमकी दे रहे हैं, देश को धमकी दे रहे हैं. कह रहे हैं कि पाकिस्तान को सम्मान दीजिए, उनके पास एटॉमिक बॉम्ब है. कुछ दिन पहले फारूक अब्दुल्ला ने कहा था कि PoK की बात मत करिए, पाकिस्तान के पास एटॉमिक बॉम्ब है.”

गृह मंत्री ने आगे कहा कि वो गठबंधन और कांग्रेस के लोगों को बताना चाहते हैं कि PoK भारत का है, इसको भारत से कोई नहीं छीन सकता है. अमित शाह ने कहा,

“पाकिस्तान से PoK लाने की जगह कांग्रेस पार्टी एटॉमिक बॉम्ब की बात करके ना जाने क्या कहना चाहती है. संसद ने प्रस्ताव पारित किया है कि PoK भारत का है. आप आज पाकिस्तान के लिए एटॉमिक बॉम्ब की बात करके PoK पर सवालिया निशान लगा रहे हो. भाजपा का स्टैंड है कि PoK की इंच-इंच की भूमि भारत की है.”

मणिशंकर अय्यर ने कहा क्या था?

मणिशंकर अय्यर के जिस बयान पर बीजेपी हमलावर है, उसमें वो कह रहे हैं,

“भारत को पाकिस्तान को इज्जत देनी चाहिए. हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि उसके पास भी परमाणु बम है. मुझे ये समझ नहीं आता कि नरेंद्र मोदी सरकार ये क्यों कहती है कि हम पाकिस्तान से बात नहीं करेंगे, क्योंकि वहां आतंकवाद है. ये समझना जरूरी है कि आतंकवाद को खत्म करने के लिए चर्चा बहुत जरूरी है. वरना पाकिस्तान सोचेगा कि भारत अहंकार के साथ हमें दुनिया में छोटा दिखा रहा है. ऐसे में पाकिस्तान में कोई भी पागल इस बम का इस्तेमाल भारत पर कर सकता है.”

अय्यर बोले वीडियो पुराना है

बयान पर विवाद के बीच अय्यर ने कहा है कि वीडियो पुराना है, भाजपा के चुनावी अभियान लड़खड़ा रहा है इसलिए इसे उछाला जा रहा है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो को लेकर अय्यर ने कहा कि ‘चिल पिल’ पर दिए गए बयान वाले वीडियो में उन्होंने स्वेटर पहना हुआ है. इसका मतलब वीडियो सर्दियों का है, यानी कुछ महीनों पुराना है.

हालांकि पुराने बयान पर नया बवाल हो गया है. भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी कहा है कि कांग्रेस नेता भारत में रहते हैं, लेकिन उनका दिल पाकिस्तान में रहता है.

कांग्रेस ने बयान से किनारा किया

इधर कांग्रेस ने अय्यर के बयान से खुद को अलग कर लिया है. पार्टी के नेता पवन खेड़ा ने X पर पोस्ट कर लिखा,

''मणिशंकर अय्यर के कुछ महीने पहले की गई टिप्पणियों से कांग्रेस पार्टी पूरी तरह असहमत है. अय्यर किसी भी तरीके से पार्टी के लिए नहीं बोलते हैं. इसे भाजपा ने फैलाया है, जिससे प्रधानमंत्री मोदी की गलतियों से ध्यान भटकाया जा सके.''

खेड़ा ने आगे कहा कि कांग्रेस और पूरा देश गर्व के साथ याद करता है कि इंदिरा गांधी के नेतृत्व में हमारी सेना ने क्या किया था. सेना की वीरता के कारण दिसंबर 1971 में पाकिस्तान टूटा और एक स्वतंत्र देश बांग्लादेश का उदय हुआ था.

वीडियो: सोशल लिस्ट: PM मोदी को ट्रोल करने के चक्कर में फंस गई कांग्रेस और मणिशंकर अय्यर!

thumbnail

Advertisement

Advertisement